Close

Not a member yet? Register now and get started.

lock and key

Sign in to your account.

Account Login

Forgot your password?

Welfare

गोविंदपुर क्षेत्र अंतर्गत कार्मिक विभाग के माध्यम से संपादित विभिन्न कल्याणकारी कार्यों/गतिविधियों से संबन्धित विवरण 

कोल इंडिया लिमिटेड एवं अनुषंगी कंपनियाँ कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों एवं उनके परिवारों के साथ-साथ कंपनी से जुड़े हितधारकों/ग्रामीणों/विस्थापितों के सर्वांगीण कल्याण तथा उनकी बेहतरी के लिए हमेशा से प्रतिबद्ध रही है जिसके फलस्वरूप इस दिशा में कंपनी/क्षेत्रीय/परियोजना स्तर पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं सी.एस.आर. के तहत किए जानेवाले कार्यों को अमलीजामा पहनाते हुए उन्हे धरातल पर उतारा गया है जिसका मुख्य उद्देश्य कंपनी में कार्यरत कर्मियों के साथ-साथ आस-पास के परियोजना प्रभावित ग्रामीणों, विस्थापितों, हितधारकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने तथा उन्हे हर-संभव मूलभूत सुविधा मुहैया कराना है ।

  1. हितधारकों/ग्रामीणों के सतत विकास के साथ-साथ उनके सर्वांगीण कल्याण की दिशा में यथोचित एवं बेहतर अवसर प्रदान करने हेतु इसी प्रतिबद्धता से ओत-प्रोत एच.आर. परिवार, गोविंदपुर क्षेत्र के अधिकारियों तथा कार्मिक/प्रशासन विभाग, क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यरत कर्मियों के आर्थिक अंशदान/सहयोग से वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए गोविंदपुर क्षेत्र अंतर्गत संचालित तीनों विद्यालयों 1. बहियारडीह प्राथमिक विद्यालय, जोगिडीह 2. मोहन कुमार मंगलम, कोलमुरना एवं 3. शिशु निकेतन, डोमागढ़ा में कुल 4 सीलिंग पंखा प्रदान किया गया जिसका मुख्य प्रबंधकीय उद्देश्य तीनों विद्यालयों में अद्ध्यनरत छात्र/छात्राओं को गर्मी के दिनों में सुकून भरे माहौल में विद्या अर्जन करने का सुअवसर प्रदान करना है । दिनांक: 02-05-19 को प्रातः 11:00 बजे तिलातांड स्थित कार्मिक विभाग कार्यालय में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिती में क्षेत्रीय प्रबन्धक(का.) श्री मनोज कुमार साहा, श्री संजय भारती, उप-प्रबन्धक(का.) एवं श्री ओ.पी. सिंह, सहायक प्रबन्धक(का.) द्वारा कल्याणकारी दायित्व का निर्वहन करते हुए उक्त तीनों ही विद्यालय के अध्यापकगण को सीलिंग पंखा प्रदान किया गया जिसे सफल बनाने में श्री नन्द गोपाल शर्मा, श्री कुमार नन्द गोपाल, श्री लेखराज रॉय, श्री मंतोष, श्री एन.पी.लाला, श्री शिव कुमार श्री रौशन कुमार, श्री अजहर, श्री फैजल एवं अन्य कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण एवं अतुल्य भूमिका निभाई
  1. कंपनी स्तर पर होनेवाले विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी के लिए स्टडि मटेरियल एवं बहु-वैकल्पिक प्रश्नों के सेट्स तैयार किए गए हैं जिसमें कंपनी में प्रचालित नियमों/प्रावधानों, र.को.वे.स.-1 से 10 तक,कोल माइनिंग विधि एवं माइनिंग संसाधन, सत्यापित स्थायी आदेश, अवकाश नियम, सामान्य ज्ञान, सामान्य प्रशासन, सर्विस मैटर, राजभाषा, सी.एस.आर., कम्प्यूटर ज्ञान इत्यादि विषयों से संबन्धित लगभग 400 प्रश्नों को सम्मिलित किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य विभागीय कर्मचारियों को आंतरिक स्तर पर होनेवाले किसी भी परीक्षा के लिए तैयारी करने का एक सशक्त माध्यम प्रदान करना है साथ ही यह नॉलेज अपग्रेडेसन/रिफाइनमेंट के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है ।
  1. उपर्युक्त के अलावा नॉलेज प्रबंधन की दिशा में गतिमान होते हुए क्षेत्रीय स्तर पर “मिशन क्लर्क ग्रेड-III”नामक व्हाट्सप्प ग्रुप के माध्यम से वैसे विभागीय कर्मियों के साथ पठन-पाठन का कार्य भी किया जा रहा है जो लिपिकीय संवर्ग में चयन हेतु निकट भविष्य में होनेवाले परीक्षा में अपनी-अपनी किस्मत आजमाएँगे। इसके अतिरिक्त एच.आर. परिवार, गोविंदपुर क्षेत्र तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के संयुक्त प्रयास से blogspot.comनाम का एक ब्लॉग भी चलाया जा रहा है जहाँ 100 से भी ज्यादा उपयोगी स्टडि मटेरियल्स/विषय पोस्ट किए गए हैं तथा जिसके माध्यम से ना केवल भा.को.को.लि. के अपितु दूसरे अनुषंगी कंपनियों के नव-नियुक्त अधिकारी/कर्मचारी भी पठन-पाठन के क्षेत्र में अपना ज्ञान वर्धन कर रहें हैं एवं लाभान्वित हो रहे हैं ।
  1. सिविल विभाग द्वारा गोविंदपुर क्षेत्र अंतर्गत सीनिडीह अवस्थित वॉटर फ़िल्टर प्लांट के एलम कक्ष को दुरुस्त कर प्रथम तल पर बने खुले जगह पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से मेटल के ढक्कन का आवरण प्रतिस्थापित किया गया।
  1. गोविंदपुर क्षेत्र के परिचालन परिधि में अवस्थित बस्ती/ग्राम/कॉलोनियों में प्रतिस्थापित हैंड पम्प के मरम्मती से संबन्धित आग्रह/सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए संबन्धित सिविल विभाग द्वारा उक्त मरम्मती का कार्य यथासंभव सुनिश्चित किया जाता है ।
  1. गोविंदपुर क्षेत्रीय डिस्पेन्सरी में अवस्थित औषधालय एवं अन्य कक्षों में आगंतुकों/मरीजों/कर्मचारियों के सहायतार्थ साइन बोर्ड लगा गया है साथ ही शारीरिक रूप से अक्षम/विकलांग व्यक्तियों के सुविधापूर्ण आवागमन हेतु रैम्प का निर्माण भी किया गया है । मरीजों/कर्मियों के लिए वैकल्पिक रूप से पीने के पनि की व्यवस्था भी डिस्पेन्सरी में की गयी है । डिस्पेन्सरी के साथ अटैच एंबुलेंस में सभी न्यूनतम उपकरणों की व्यवस्था के साथ 24 X 7 आधारित उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है ।
  1. गोविंदपुर क्षेत्र के परिचालन परिधि में अवस्थित बस्ती/ग्राम/कॉलोनियों में पेय जल आपूर्ति की दिशा में आवश्यक कदम उठाते हुए प्रबंधन द्वारा कुल 3 टैंकर की व्यवस्था की गयी है जिसके माध्यम से उन ग्रामों/कॉलोनियों/बस्तियों में प्राथमिकता के आधार पर पेय जल आपूर्ति का कार्य किया जाता है जहां पाइप लाइन की समुचित व्यवस्था नहीं है अथवा पाइप लाइन अस्थायी रूप से कार्य नहीं कर रहे होते हैं ।
  1. गोविंदपुर क्षेत्र अंतर्गत खुली खदान परियोजनाओं में रेस्ट शेल्टर, समुचित लाइटिंग के साथ-साथ वैकल्पिक पेय जल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गयी है ।
  1. मुख्यालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों/अनुदेशों के प्रकाश में वर्तमान में गोविंदपुर क्षेत्रीय प्रबंधन द्वारा एक कलेंडर तैयार कर कार्यालय-आदेश के माध्यम से वितरित किया जा चुका है तथा उक्त कलेंडर के अनुरूप समयान्तराल में गोविंदपुर क्षेत्र में आई.आर। बैठक/द्विपक्षीय वार्ता/बैठक सुनिश्चित की जाती है ।
  1. समयान्तराल में भारत सरकार, कोयला मंत्रालय एवं कोल इंडिया मुख्यालय, कोलकाता द्वारा स्वच्छ भारत अभियान का शत-प्रतिशत कार्यान्वयन के अंतर्गत क्षेत्रीय/इकाई स्तर पर कार्यालयों/कॉलोनियों की साफ-सफाई के साथ-साथ निर्बाध पेय जल आपूर्ति हेतु हर संभव प्रयास सुनिश्चित किया गया है साथ ही इस दिशा में विभागाध्यक्ष(सिविल), गोविंदपुर क्षेत्र द्वारा साफ-सफाई एवं आवास-मरम्मती हेतु विशिष्ट पहल कर अनुमोदित कोष के अनुसार प्रस्तावित पृष्ठभूमि के साथ पूर्व में कार्य भी संपादित किया गया है ।
  1. गोविंदपुर क्षेत्र अंतर्गत परिचालित आउटसोर्सिंग कंपनी में कार्यरत श्रमिकों को एच.पी.सी. वेतन के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा की नीति अंतर्गत बोनस तथा ई.पी.एफ./सी.एम.पी.एफ. कटौती एवं अन्य लाभ नियमानुसार दिया जाता है जिससे संबन्धित आँकड़े क्लीप (CLIP) वैबसाइट पर भी अपलोड किए जाते हैं ।
  1. गोविंदपुर क्षेत्र मे “समाधान” पोर्टल, सी.पी.ग्राम्स पोर्टल तथा क्षेत्रीय स्तर पर प्राप्त शिकायतों/आवेदनों का शत-प्रतिशत एवं निर्धारित समयावधि में निरंतर सुनिश्चित किया जाता रहा है । इस संदर्भ में यह स्पष्ट किया जाता है कि वर्ष 2019-20 के दौरान कुल 37शिकायतों का निपटारा “समाधान” पोर्टल में तथा 13शिकायतों का निपटारा “सी.पी.ग्राम्स” पोर्टल में ससमय एवं संतोषप्रद रूप से किया गया है ।
  1. एम्प्लॉय केयर/पीपल केयर के नितियों के प्रति भा.को.को.लि. प्रबंधन की दूरदर्शिता तथा सम्माननीय प्रतिबद्धता को बल प्रदान करते हुए गोविन्दपुर क्षेत्र में पदस्थ अधिकारियों द्वारा पहल करते हुए जरूरतमंद व्यक्तियों के बीच वितरित किये जाने हेतु वस्त्र, पुस्तकें एवं अन्य सामग्रीयों को क्षेत्रीय स्तर पर संग्रहित कर कतरास स्थित ‘आकाश गंगा’ एन.जी.ओ. को सुपुर्द करने का शुभ कार्यदिनांक: 19-02-2020 को गोविंदपुर क्षेत्र कार्मिक विभाग द्वारा अन्य अधिकारियों के सहयोग से संपादित किया गया ।
  1. दिनांक: 15-02-2020 को धर्माबांध माध्यमिक विद्यालय में छात्र/छात्राओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर तथा दिनांक: 29-02-2020 को क्षेत्रीय चिकित्सा विभाग, कार्मिक विभाग एवं क्षेत्र के महिला मंडली के सदस्यों के सामूहिक प्रयास से बाबूडिह बस्ती में निःशुल्क स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 100 से भी ज्यादा ग्रामीण लाभान्वित हुए ।
  1. प्रतिभा की कमी नहीं, जज्बा हममें है ..
    खेलें जब हम जी जान से सब हो जाते हैं FROST…
    खेल भावना है पहचान हमारी, हम हैं wanted MOST…
    साबित किया है यह हमने, जोनल हो या सेंट्रल SPORT

    ———————————————————————–

गोविंदपुर क्षेत्र कार्मिक विभाग द्वारा सम्पूर्ण क्षेत्र में खेल-कूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों को निरंतर बढ़ावा देने का कार्य किया गया है साथ ही इस दिशा में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन हेतु विशेष पहल की गयी है जिसके फलस्वरूप ब्लॉक-II क्षेत्र में माह जनवरी-फरवरी में आयोजित सेंट्रलस्पोर्ट्सजोन-1 मेंगोविन्दपुरक्षेत्रचैम्पियन रहा । इसके अतिरिक्त माह दिसम्बर, 2019 में आयोजित अंतर क्षेत्रीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में भी गोविंदपुर क्षेत्र चैम्पियन रहा तथा खिताब पर कब्जा किया ।

  1. स्वस्थता है एक वरदान, हो स्वच्छ तन, मन परिधान….
    स्वस्थ तनमन से बढे उत्पादकता, जानिए यह विशुद्ध ज्ञान…..
    ———————————————————————-

“सम्पूर्ण स्वास्थ्य ही परम धन है” इस तथ्य से प्रेरित होकर तथा प्रबंधकीय दृष्टिकोण से एम्प्लॉय केयर के साथ-साथ गुड कॉरपोरेट सिटीजन के सिद्धांतों के मद्देनज़र आज दिनांक 29-01-2020 को गोविन्दपुर क्षेत्र अंतर्गत खरखरी कोलियरी में महिला मंडल एवं ईकाई प्रबंधन के अथक प्रयास से कर्मचारियों तथा आस-पास के ग्रामीणों के लिये एक नि:शुल्क मधुमेह/चिकित्सा जाँच शिविर का आयोजन किया गया । श्री सलिल कुमार, परियोजना पदाधिकारी, खरखरी, क्षेत्रीय चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एस.एस.कुमार तथा उनकी टीम के विशेष प्रयासों के फलस्वरूप खरखरी कोलियरी के कर्मचारियों के साथ-साथ आस-पास निवास करनेवाले स्टेकहोल्डर्स भी इस मौके पर नि:शुल्क जाँच, परामर्श तथा औषधि वितरण का लाभ लेने में सक्षम हो सकें ।

  1. खुली जब क्षेत्रों में किये गए कल्याणकारी कार्यों की किताब……
    गोविन्दपुर क्षेत्र जीतकर लाया सर्वश्रेष्ठ डिस्पेंसरी की श्रेणी में दूसरा खिताब……
    बात जब भी हो आपातकालीन सेवाओं के रख रखाव की…..तब
    द्वितीय पुरस्कार भी दिलवा जाता है हमारा एम्बुलेंस लाजवाब……

    ——————————————————————————

दिनांक: 26 जनवरी, 2020 को जियलगोरा स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यों के सर्वश्रेष्ट सम्पादन के मापदण्डों पर खरा उतारने के उपरांत गोविंदपुर क्षेत्र को सर्वश्रेष्ठ डिस्पेंसरी की श्रेणी में दूसरा खिताब तथा आपातकालीन सेवाओं/एंबुलेंस के रख रखाव की श्रेणी में भी द्वितीय पुरस्कार से नवाजा गया ।

  1. कम्बलनहींयह, एक सशक्त आवरण है…
    यह कृत्य समाज के प्रति प्रबंधकीय प्रतिबद्धता का अनावरण है……
    ———————————————————————

औद्योगिक संरचना का आधार कहे जानेवाले ट्रिपल बॉट्म लाईन….सोशल, इकॉनॉमिक और एंन्वाएरमेंट कॉन्सर्न के प्रति प्रबंधकीय प्रतिबद्धता को यथार्थ में बदलने की दिशा में एक पायदान उपर चढते हुए महाप्रबंधक श्री आर.बी.कुमार की अध्यक्षता में गोविन्दपुर क्षेत्रीय प्रबंधन एवं महिला मंडली के सदस्यों द्वारा दिनांक 7-01-2020 को परियोजना प्रभावित ग्रामीणों/विस्थापितों तथा गरीब तपके के लगभग 90 लोगों के बीच व्यक्तिगत आर्थिक अंशदान कर कम्बल का वितरण किया गया ।

  1. करते हैं वो काम सफाई का बिना झिझक बिना कोई शर्म….
    वो रखते हैं स्वच्छ उस परिवेश को जहाँ सुकून से काम करते हैं हम…….

———————————————————————————–

कंपनी में कार्यरत उन मेहनतकश सफाई कर्मचारियों को शत-शत नमन है जो स्वयं को गंदा कर हमें साफ-स्वचछ माहौल में कार्य सम्पादन करने का नित्य मौका प्रदान करते हैं । गोविन्दपुर क्षेत्रीय प्रबंधन को उनके मेहनतकशी, उनकी भावनाओं का तथा उनके अपेक्षाओं का भलिभाँति ऐहसास है जिससे प्रेरित होकर उन्हें सम्मानित करने के अवसर का भरपूर लाभ उठाते हुए दिनांक29-06-19 को स्वच्छतापखवाड़ा के अंतर्गत गोविन्दपुर क्षेत्र में पदस्थ 7 (सात) सफाई कर्मचारियों को कार्मिक विभाग के अधिकारियों द्वारा सम्मानित/पुरस्कृत किया गया।

 

 

                                                                        ———-XXX———-